Thursday 13 August 2015

आदिल शहरयार कौन था?


आदिल शहरयार मोहम्मद युनुस (राजीव की माँ मैमुना उर्फ़ इंदिरा के बेटे संजय का असली बाप) का बेटा था , आदिल शहरयार इंदिरा गांधी के निजी सहायक रहे मोहम्मद युनुस का बेटा था. उसका लालन - पालन इंदिरा गांधी के तीसरे बेटे की तरह ही हुआ था.

शहरयार अमेरिका गया लेकिन वहां जाकर वह अपराध जगत का हिस्सा बन गया. 30 अगस्त 1981 को आदिल मियामी के एक होटल में पकड़ा गया था. उसके ऊपर आगजनी में शामिल होने का आरोप था. पकड़े जाने पर जब अमेरिकी प्रशासन ने आदिल के बारे में छानबीन शुरू की तो पता चला कि वह ड्रग रैकेट का हिस्सा है. उसके कई और अपराध सामने आये और अमेरिका न्यायालय ने उसे ' खतरनाक मुजरिम ' की श्रेणी में रखा और 35 साल की सजा सुनाई गयी.

आदिल शहरयार को 1981 में अमरीकी अदालतों ने जलयान में फायरबोम्ब लगाने के अपराध में 35 वर्ष कैद की सजा सुनाई थी.. जिसमें 10 वर्ष की कैद भुगतने से पहले पैरोल मिलने की भी सुविधा नहीं थी।

1985 में अपनी अमरीका यात्रा में राष्ट्रपति रोनाल्ड रिगन से भेंट के दौरान राजीव गांधी ने आदिल शहरयार ( सच्चाई में धर्मभाई ) की रिहाई के बदले एंडरसन ( भोपाल गैस कांड के समय यूनियन कार्बाइड का अध्यक्ष ) को सेफ पैसेज देने की अनैतिक डील की थी..इसके बाद तत्कालीन अमरीकी राष्ट्रपति ने आदिल शहरयार की 35 साल की सज़ा को माफ़ कर दिया था.

अमरीकी ख़ुफ़िया एजेंसी सी.आई.ए. द्वारा ये स्वीकारा जा चूका है की राजीव गांधी ने अपने दोस्त ( सच्चाई में धर्मभाई ) आदिल शहरयार को अमेरिका की जेल से छुड़ाने के लिए एंडरसन को भारत से जाने देने का सौदा किया।

सी.आई.ए. की एक रिपोर्ट से उजागर हुआ है कि भारत सरकार ने एंडरसन के बदले में आदिल शहरयार को वापस मांगा था. यह रिपोर्ट 2002 में डिक्लासीफाईड की जा चुकी है. सी.आई.ए. की ही रिपोर्ट में यह खुलासा भी होता है कि मध्य प्रदेश के तत्कालीन मुख्यमंत्री अर्जुन सिंह दिल्ली के आदेशों का पालन कर रहे थे.

No comments:

Post a Comment