Tuesday 28 July 2015

कलाम की विनम्रता

'कलाम सर, आपके लिए तो 6 घंटे भी खड़ा रहूंगा' - सोमवार को गुवाहाटी से शिलॉन्ग जाते हुए पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम के साथ 6-7 कारों का काफिला था। कलाम के सलाहकार सृजन पाल सिंह भी कार में उनके साथ थे।

सृजन पाल सिंह ने सोशल मीडिया पर अपनी पोस्ट में लिखा है कि कार के आगे एक जिप्सी चल रही थी। जिस पर तीन जवान थे। दो जवान दोनों तरफ़ बैठे थे और एक जवान बंदूक लेकर मुस्तैद था। यात्रा का एक घंटा बीतने के बाद कलाम को खड़े हुए जवान की चिंता हुई और बोले कि वो खड़ा क्यों है। कलाम ने चिंता जताते हुए कहा कि ये तो सज़ा है। कलाम ने पूछा कि क्या जवान को वायरलैस मैसेज भेजा जा सकता है कि वो बैठ जाए।

सृजन पाल सिंह के मुताबिक उन्होंने पूर्व राष्ट्रपति को समझाने की कोशिश कि सुरक्षा कारणों से वो अपनी ड्यूटी निभा रहा है। लेकिन कलाम फिर भी असहज रहे। उन्होने हाथ से जवान को बैठने का इशारा भी किया।

जवान को बिठाने के लिए कोई कोशिश कामयाब होती नहीं दिखी तो कलाम ने सृजन पाल सिंह से कहा कि वे इस जवान से मिलकर उसका शुक्रिया कहना चाहेंगे। आईआईएम शिलॉन्ग पहुंचने पर सृजन पाल सिंह उस जवान को कलाम के पास ले गए। कलाम ने जवान से हाथ मिलाया और कहा, 'शुक्रिया मित्र। क्या आप थके नहीं? क्या आप कुछ खाना चाहेंगे। मुझे खेद है कि मेरी वजह से आपको इतनी देर खड़े रहना पड़ा।'

कलाम की बातें सुनकर और उनकी विनम्रता देखकर जवान भी हैरान था। जवान के मुंह से बस यही निकला, 'सर आपके लिए 6 घंटे भी खड़े रहेगें।'

No comments:

Post a Comment